Mumbai Rains: मुंबई में इस हफ्ते और अगले हफ्ते हल्की बारिश, भारी मानसून की उम्मीदें धुंधली

September 17, 2024 1:40 PM | Skymet Weather Team
फोटो: AFP

पिछले 2 हफ्तों में मुंबई में ज्यादातर हल्की मानसूनी बारिश हुई है। कभी-कभी  बारिश तेज़ और तीव्र होती थी, लेकिन यह कुछ क्षेत्रों तक ही सीमित रही। इस सप्ताह और अगले सप्ताह भी मुंबई में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है। यहां तक ​​कि सितंबर के लास्ट तक भी मुंबई में जो सामान्य बारिश होती है वो देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि, आज  देर शाम और रात के दौरान हल्की बारिश हो सकती है, जो बिल्कुल छिटपुट और जल्दी खत्म होने वाली होगी।

अनंत चतुर्दशी और गणेश विसर्जन: आज अनंत चतुर्दशी है, जिसे दस दिनों तक चलने वाले गणेश चतुर्थी महोत्सव के अंतिम दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भक्त गणेश जी की प्रतिमाओं को जलाशयों में विसर्जन करते हैं। इस दौरान उत्सव में बारिश बाधा बनने की संभावना नहीं है। यदि बारिश होती भी है, तो वह हल्की होगी। हालांकि, देर शाम या रात में हल्की बारिश होने की उम्मीद है, जो गणेश जी के विसर्जन में बाधा नहीं बनेगी।

मुंबई की मौसमी बारिश का आंकड़ा: इससे पहले मुंबई में जुलाई महीने में अच्छी बारिश हुई थी। लेकिन जून में बारिश की कमी रही और अगस्त भी सामान्य बारिश लक्ष्य से पीछे रह गया। अब सितंबर भी इसी रुख पर है और मासिक बारिश की कमी होने की संभावना है। अब तक मुंबई में 171 मिमी बारिश दर्ज हुई है, जबकि मासिक सामान्य  बारिश 341.4 मिमी है। मुंबई में इस सप्ताह भी बारिश हल्की और छिटपुट रहने की संभावना है। हालांकि, अगले हफ्ते बारिश बढ़ सकती है, लेकिन यह  बारिश की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी।

अन्य मौसम प्रणाली और मुंबई पर उनका प्रभाव: छत्तीसगढ़ पर एक मानसून डिप्रेशन (दबाव) बना हुआ है और इसके मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है। यह मौसम प्रणाली मुंबई के लिए कोई खास मायने नहीं रखती है। इस डिप्रेशन के बाद, बंगाल की खाड़ी पर एक और मानसून प्रणाली विकसित होने की संभावना है, हालांकि यह कमजोर होगी। इस प्रणाली के ट्रैक, समय और तीव्रता का अनुमान लगाना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन फिर भी मुंबई में वापसी वाली मानसून बारिश की थोड़ी उम्मीद बनी हुई है।

फोटो क्रेडिट: AFP

OTHER LATEST STORIES