[Hindi] पुणे-नासिक में सिंगल डिजिट तापमान की हैट्रिक, जल्द राहत के आसार

January 11, 2023 2:21 PM | Skymet Weather Team

पुणे और नासिक के जुड़वां शहरों में ज्यादातर सर्दियों के महीनों के दौरान मध्यम तापमान देखा जाता है। सुखद ठंडी सुबह और आरामदायक गर्म दोपहर मध्य महाराष्ट्र के दो प्रमुख शहरों की पहचान बन जाती है। दोनों, पश्चिमी विक्षोभ से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखते हैं, जिससे इस अवधि के आसपास उत्तरी मैदानी इलाकों में मौसम की अनियमितता होती है।

दोनों शहरों में लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान एक अंक में दर्ज किया गया है। नासिक ने 11, 10 और 09 जनवरी 2023 को क्रमश: 9 डिग्री, 7.6 डिग्री, 8.7 डिग्री और पुणे में 8.1 डिग्री, 7.4 डिग्री, 8.6 डिग्री दर्ज किया गया। दोनों ही स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के करीब 30 डिग्री के आसपास रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री नीचे गिर गया, देर रात और सुबह के समय ठंडी हवाएं चलीं।

उत्तरी मैदानी क्षेत्र पिछले एक सप्ताह से अत्यधिक ठंड की स्थिति में कांप रहा है। पश्चिमी विक्षोभ अब पहाड़ों पर गश्त कर रहा है और 13 जनवरी तक रहने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों पर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण 12 और 13 जनवरी को पूरे क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है। दोहरी प्रणाली ने मौसमी प्रतिचक्रवात को अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर विस्थापित कर दिया है।

ठंडी हवाएं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, पुणे, नासिक, जलगाँव, नंदुरबार और अहमदनगर जैसे सर्द स्थानों पर घुस आई हैं।

शिफ्ट किए गए एंटीसाइक्लोन के प्रभाव में, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र को कवर करने वाले कोंकण के किनारे शुष्क और ठंडी भूमि हवाओं से बह गए हैं। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद पैटर्न के उलटने की उम्मीद है। पारा का स्तर 14 जनवरी और उसके बाद कभी भी सामान्य सीमा पर लौटने की संभावना है।

OTHER LATEST STORIES